0

वैलेंटाइन डे का इतिहास | वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है

 

वैलेंटाइन डे का इतिहास | वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है

Valentine History in Hindi

वैलेंटाइन डे उस दिन के रूप में मनाया जाता है जिस दिन लोग अपने प्यार का इज़हार करते है। कुछ सालो में इस दिन का क्रेज बहुत ज्यादा बढ़ गया है। युवा वर्ग इस दिन का ख़ास इंतज़ार करते है ताकि वो अपने प्यार का इज़हार कर सके। लगभग पूरा युवा वर्ग इस दिन के बारे में जानता है लेकिन अगर उनसे पुछा जाए कि वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है तो ज्यादातर उत्तर ये ही मिलेगा कि पता नही। त्यौहार मना रहे है लेकिन क्यों ये पता नही है कि क्यों मना रहे है। अगर आप भी उनमे से है जिसे नही पता तो ये पोस्ट आप अंत तक जरुर पढ़े, ताकि जब आपका प्यार आपसे ये सवाल करे तो आपके पास इसका सही जवाब हो।
वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को मनाया जाता है। ये वो दिन है जिस दिन पूरी दुनिया में आपको प्रेमी जोड़े इस दिन को सेलिब्रेट करते दिख जाएंगे।

 

वैलेंटाइन डे का इतिहास

वैलेंटाइन डे को मनाने के पीछे कई प्रचलित कहानियां और इतिहास है, चलिए इसके इतिहास को खंगालते है।
बात उस समय की है जब रोम साम्राज्य में क्लाउडियस गोथिकस द्वितीय नाम का राजा हुआ करता था। ऐसा माना जाता है कि ये राजा प्यार और शादी के पक्ष में नही था। राजा को लगता था कि जो लोग प्यार और शादी के चक्करों में पड़ते है वो अपने लक्ष्य और उद्देश्य से भटक जाते है। इस बात का पक्षधर होने के कारण उसने अपने सेना के सभी सैनिको को शादी करने से रोकने के लिए शादी न करने का कानून बना दिया।
इस राज्य में एक संत हुए जिनका नाम था वैलेंटाइन। उन्होंने राजा के इस कानून का विरोध किया। राजा ने उनके आदेश के विरोध में खड़े उस संत को मरवा दिया। जिस दिन उनको मरवाया गया था वो दिन था १४ फरवरी २०६९ एडी का। वैलेंटाइन संत के इस बलिदान को तभी से वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है।

 

वैलेंटाइन डे किस लिए मनाया जाता है –

इसके पीछे एक और कहानी प्रचलित है। कहानी के अनुसार संत वैलेंटाइन जब जेल में बंद थे तब उन्होंने जेलर की पुत्री को एक ख़त लिखा था जिसमे आखिर मे लिखा था फ्रॉम योर वैलेंटाइन। जेलर की बेटी अंधी थी और वो वैलेंटाइन संत को फॉलो करती थी और ऐसा भी कहा जाता है वैलेंटाइन की प्रार्थना और चमत्कार से उनकी आँखों की रौशनी वापिस आ गयी थी। कुछ समय बाद उन्हें फंसी दे दी गई और तभी से इसे प्यार के दिन यानी वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है।

 

वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है

इसके पीछे एक और कहानी है।
रोम का राजा एक स्ट्रोंग सेना बनाना चाहता था लेकिन उसे लगा परिवार वाले लोग और प्यार करने वाले लोग उसकी सेना में आना नही चाहते है। अपनी सेना को स्ट्रोंग बनाने के लिए उसने एक कानून बनाया जिसके अनुसार उसने सैनिको की शादी पर रोक लगा दी। ये कानून किसी को पसंद नही आया लेकिन राजा के डर से किसी ने इस बात का विरोध नही किया। इस समय सिर्फ संत वैलेंटाइन थे जिन्होंने इस बात का विरोध किया। ऐसा माना जाता है उन्होंने एक प्रेमी युगल की शादी चुप चाप करा दी थी जिसकी खबर राजा को लग गयी और उसने वैलेंटाइन को फांसी की सजा दे दी। जेल में उन्होंने प्यार करने वाले के लिए एक पत्र लिखा। तभी से इस दिन को वैलेंटाइन दे के रूप में मनाया जाता है।

 


SeeValentine Day 2020 Special

Share This
0

शादी की सालगिरह (Marriage Anniversary) पर अपने पार्टनर को कैसे surprise करे ?

शादी जीवन का एक खूबसूरत पहलु है जिसे हर साल हर शादीशुदा जोड़ा प्यार से और मजे से मनाना चाहता है। ये दिन उनके लिए एक खास मौका होता है जिस पल वो अपने साथी को अपना प्यार जाहिर करते है और उन्हें उनके जीवन में आने और ढेर सारी खुशियाँ देने के लिए धन्यवाद देते है।

क्या आपकी भी शादी की सालगिरह आने वाली है और आप भी इसे बहुत ख़ास और शानदार तरीके से मनाना चाहते है और शादी की सालगिरह (Marriage Anniversary) पर अपने पार्टनर को कैसे surprise करे ये जानना चाहते है तो ये पोस्ट आपके लिए है। इस पोस्ट में हम आपके लिए सालगिरह को यूनिक और अनोखे तरीके से मनाने के आईडिया देने वाले है, इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े।

 

• वेडिंग नाईट के दिन दूल्हा और दुल्हन उन सभी डिशेस का मजा नही ले पाते जिसका लुत्फ़ मेहमान उठा रहे होते है। आप शादी के उस बड़े से मेनू में से अपनी और अपने पार्टनर की पसंद की कुछ डिशेस बनाकर या मंगवाकर उस दिन को याद कर सकते है। वेडिंग केक मंगवाना न भूले।

 

• आप चाहे तो कुछ न करके भी ये दिन मना सकते है। जी हाँ। आप घर के कुछ काम न करे, बाहर से खाना आर्डर करे और साथ में पूरा दिन मनाए। आप एक दूसरे की तारीफ़ करके एक दूसरे को स्पेशल फील करा सकते है। आप इस दिन अपनी शादी का विडियो और एल्बम देखकर यादे ताजा कर सकते है।

 

• गिफ्ट्स किसे अच्छे नही लगते। आप अपने पार्टनर को कोई ऐसी चीज गिफ्ट करे जो वो किसी न किसी वजह से न खरीद पा रहे हो और उन्हें बहुत पसंद हो। पति अपनी पत्नी को कोई ख़ास डिज़ाइनर साडी, डिज़ाइनर और क्लासी नेकलेस या उनकी पसंद की कार भी गिफ्ट कर सकते है। आपके इस तरह के गिफ्ट को देखकर वो ख़ुशी के मारे उछाल जाएंगी और आपको जोर से गले लगा लेंगी। पत्नी अपने पति को उनकी फेवरेट ब्रांड की घडी, शूज, कोई स्पोर्ट्स किट या फेवरेट परफ्यूम दे सकते है।

 

• अगर आप दोनों काम करते है और एक दूसरे के लिए समय नही निकाल पाते तो सरप्राइज ट्रिप बेस्ट गिफ्ट हो सकता है। आप अपने पार्टनर के लिए उनकी फेवरेट प्लेस की सरप्राइज ट्रिप प्लान करे और उन्हें गिफ्ट करे। ये सरप्राइज ट्रिप आपके रिश्ते में और प्यार और मजबूती बड़ा देगा। ये कुछ दिन आपके लाइफ को रोमांचकारी और रोमांटिक बना देंगे।

 

• आप सालगिरह के दिन अपने साथी को आप दोनों के एक साथ बिताए खुशनुमा पलो की तस्वीरो का शानदार एल्बम बनवा कर दे सकते है।

 

• अपने पार्टनर को लॉन्ग ड्राइव पर ले जाए और बाहर डिनर करके आए जहाँ पर सिर्फ आप दोनों हो और आपके पहचान का कोई और न हो। डिनर के साथ साथ उनका फेवरेट म्यूजिक भी बजवा दे, मजा आ जाएगा।

 

• अगर आप ये दिन अपने परिवार और दोस्तों के साथ मनाना चाहते है तो घर या किसी रिसोर्ट में पार्टी रखे और सबको बुलाकर मजेदार खेल खेले और उस दिन को शानदार तरीके से मनाए।

 

• आप इस दिन को उस जगह पर जाकर मना सकते है जहाँ पर आप पहली बार मिले थे, जहाँ आपने आपकी पहली डेट की थी। उस जगह पर उस पल को वापिस जी ले और अपनी सालगिरह को और रोमांटिक बना ले।

 

• कैंडल लाइट डिनर ओर्गनाइज़ करे। अपने साथी के फेवरेट रेस्टोरेंट में कैंडल लाइट डिनर अर्रंज करे और उनकी फेवरेट डिशेस आर्डर करे। अगर आप वाइन पीते है तो वाइन आर्डर करे और लाइट म्यूजिक में कपल डांस करे।

 

• अगर आप तम्बाकू, सिगरेट या शराब आदि पीने के आदि है तो इस दिन अपने साथी को इस लत को हमेशा के लिए छोड़ने का वादा गिफ्ट दे। ये गिफ्ट उनको बहुत पसंद आएगा।

 

• अगर आपकी पत्नी का कोई ऐसा सपना है जो शादी हो जाने के कारण अधुरा रह गया हो तो उसे पूरा करने का वचन दे। वो आपके इस वचन को पाकर ख़ुशी के मारे रोने लगेगी। उन्हें एहसास होगा कि आपके लिए वो कितनी इम्पोर्टेन्ट है और आप उनके सपनो की कदर करते है।

 

• आप चाहे तो अपनी पत्नी को एक खूबसूरत लिफाफे में कैश दे सकते है जिसका इस्तेमाल वो अपनी जरुरत की कोई भी चीज खरीदने में कर सकती है। कई बार गिफ्ट पसंद नही आता है और पार्टनर गुस्सा हो जाता है। कैश गिफ्ट करने से ये परेशानी नही होती है।

 

• अगर आप पैसो के मामले में सक्षम है तो आप अपनी पत्नी को फ्लैट या कोई प्लाट या कोई फार्म गिफ्ट कर सकते है, जहाँ आप उनके साथ सालगिरह मना सकते है।

 

• इस दिन में आप फिल्मो की तरह अपने साथी को उनके फेवरेट एक्टर या एक्ट्रेस के अंदाज में अपना प्यार जता सकते है। उन्हें आपके प्यार पर प्यार आ जाएगा।

 

• आप इस दिन मूवी का प्लान भी बना सकते है। सिर्फ आप दोनों अपने फेवरेट सिनेमा हॉल या मल्टीप्लेक्स में मूवी देखे और कोल्ड ड्रिंक और पॉपकॉर्न के साथ हाथ में हाथ डाले मूवी का मज़ा ले।

 


VisitNaya Saal Kaise Manaye?


 

आपको शादी की सालगिरह (Marriage Anniversary) पर अपने पार्टनर को कैसे surprise करे के जवाब में ये आइडियाज कैसे लगे कमेंट करके जरुर बताए।

 

Share This
0

नया साल हम घर पर या बाहर कैसे मनाये? जानिए

चलिए जानते है “नया साल कैसे मनाये?”

दोस्तों नया साल आने वाला है, आपका नए साल का स्वागत करने का क्या प्लान है? क्या आप नए साल का स्वागत घर पर बैठकर करने वाले है या आप घर के बाहर जाकर इसे दोस्तों के साथ मनाए वाले है। वैसे दोनों तरीको से नया साल मनाया जा सकता है, दोनों ही तरीको के अपने मज़े है। कुछ लोगो को घर पर रजाई के अन्दर बैठकर टीवी में न्यू इयर सेलिब्रेशन के प्रोग्राम देखने में मजा आता है और कुछ लोग बाहर जाकर अपने दोस्तों के साथ पार्टी करना पसंद करते है। आज इस पोस्ट में हम नया साल घर में कैसे मनाये और नया साल घर के बाहर कैसे मनाये के बारे में बात करेंगे, इसलिए इस पोस्ट को आखिर तक जरुर पढ़े।

 

नया साल घर में कैसे मनाये

 

  • फॅमिली गेट टुगेदर

घर पर ही फॅमिली गेट टुगेदर रखे। अपने परिवार के सभी रिश्तेदारों को घर पर बुलाए और साथ में मिलकर पार्टी करे। इस पार्टी से आप मज़े तो करेंगे ही साथ ही आप लोगो के बीच अगर गिले शिकवे होंगे, तो वो भी दूर हो जाएंगे।

 

  • मजेदार गेम्स खेले

अपनी फॅमिली के साथ मिलकर पुराने और मजेदार गेम्स खेले। जैसे आंखे बंद करके पोस्टर में सही जगह पर बिंदी लगाना, डमशेरास, अन्ताक्षरी आदि। इन खेलो में आप हंस हंस के नए साल का स्वागत करेंगे। हंसने से खून भी बढेगा और साल की शुरवात ख़ुशी ख़ुशी होगी।

 

  • वातावरण में अपने योगदान का प्रण ले

हम सभी जानते है हमारे वातावरण की क्या हालत है, ऐसे में अगर हम ये प्रण ले कि हम आने वाले साल में रोज एक पेड़ लगाएंगे तो शायद हम वातावरण को सुधारने में अपना सर्वश्रेष्ट योगदान देंगे।

 

  • घर में सभी की पसंद की डिश बनाए

साल के पहले दिन घर में सभी की मनपसंद डिश बनाए ताकि शुरुवात टेस्टी और खुशनुमा हो। कहते है ना शुरुवात अच्छी होगी तो साल अच्छा निकलेगा।

 


 

नया साल घर के बाहर कैसे मनाये

 

अब हम बात करेंगे कि हम घर के बाहर नया साल कैसे यादगार मना सकते है।

 

  • पूजा से शुरुवात करे

नए साल की शुरुवात अपने इष्टदेव की पूजा से करे। पूजा करने से आपका अंतर्मन शांत होगा और आप सुकून महसूस करेंगे।

 

  • अनाथ आश्रम में या वृद्धाश्रम में पार्टी मनाए

अगर आप बाहर पार्टी करने वाले है तो क्यों न आपके मेहमान आपके पहचान वाले न हो बल्कि वो हो जो आपकी ज़िन्दगी का क्या, किसी की भी ज़िन्दगी का भी हिस्सा नही है। मैं बात कर रही हूँ अनाथ बच्चो की और वृद्धाश्रम के बुजुर्गो की। आपकी पार्टी सबसे अलग होगी,यादगार होगी और शानदार भी। इस पार्टी में आप उन्हें गिफ्ट दे और अच्छा अच्छा खाना हिलाए, उनसे जो दुआएं मिलेगी वो इस साल ही नही बल्कि पूरी ज़िन्दगी को फायदा पहुंचाएंगी। आप उन्हें होटल में नही बुला सकते है तो आप पार्टी का सारा सामान लेके उनके पास जाए और सेलेब्रेट करे।

 

  • फेवरेट डेस्टिनेशन घूमने जाए

नए साल की शुरुवात आप अपनी फेवरेट सिटी या देश से भी कर सकते है। आप अपने फेवरेट डेस्टिनेशन में अपने प्यार या परिवार के साथ नया साल मना सकते है, इससे आप अपने बिजी और बोरिंग दिनचर्या से कुछ दिन की छुट्टी पा लेंगे और सालभर के संघर्ष के लिए फिर से दिमागी सुकून और जोश जुटा पाएंगे।

 

  • अपने सपने को पूरा करने की शुरुवात करे

साल की शुरुवात आप अपने सपने को पूरा करने की शुरुवात के रूप में भी कर सकते है। ये शुरुवात साल की शुरुवात में ही आपके अन्दर जोश और उम्मीदे भर देगी। ये जोश आपके काम को सफल बनाने में आपकी मदद करेंगा।

 

  • थीम पार्टी रखे

आप अपने दोस्तों के साथ किसी रिसोर्ट में या होटल में थीम पार्टी कर सकते है, जैसे जंगल थीम या कोई मूवी थीम या बचपन थीम जिसमे आप सभी अपना बचपन फिर से जी पाएंगे। बचपन के खेल खेलकर अपने दोस्तों के साथ इस दिन को यादगार बना सकते है।

 

  • मूवी देखने जाए

दोस्तों के साथ और परिवार के साथ मूवी भी देखने जा सकते है।

 

  • इठलाती दानी में पार्टी करें

अगर आपकी सिटी में इठलाती दानी है यानी राजस्थानी सिटी बना हुआ है तो आप उस जगह पर अपने नए साल की पार्टी प्लान कर सकते है। लोक संगीत और नृत्य के बीच आपको बहुत मजा आएगा।

 

  • गरीबो को कम्बल बाँटे

आप गरीबो को कम्बल बाट कर और उनको ठण्ड में कुछ राहत पहुंचाकर अपने नए साल की शुरुवात कर सकते है।

 

आप नया साल कैसे मनाते है, हमे कमेंट करके जरुर बताए.


 

ये जरूर देखियेनए साल पर बेहतरीन शायरी

Share This