0

मदर डे पर माँ को कैसे सरप्राइज करें

माँ एक ऐसा शब्द है, जिसके महत्व के विषय में जितनी भी बात की जाये कम ही है। हम माँ के बिना अपने जीवन की कल्पना भी नही कर सकते हैं। माँ को प्रेम व करुणा का प्रतीक माना गया है। एक माँ दुनियां भर के कष्ट सहकर भी अपने बच्चों को अच्छी से अच्छी परवरिश देना चाहती है। माँ अपने बच्चों से बहुत ही प्रेम करती है हमें अपनी माँ का सदैव सम्मान करना चाहिए क्योंकि माँ को ईश्वर का रूप माना गया हैं।

यही कारण है कि हमारे जीवन में माँ के इस रिश्ते को अन्य सभी रिश्तों से ज्यादा महत्वपूर्ण माना गया है। माँ हम सभी के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं माँ के प्यार को हम शब्दों में व्यक्त नहीं कर सकतें हैं। मां अपने बच्चे के जीवन को संवारने के लिए अपनी पूरी जिंदगी को उनके ऊपर समर्पित कर देती हैं। मां बच्चे की हर बात का ध्यान रखती है वो तो बच्चे का एक अहम हिस्सा होती है। हर साल माँ के सम्मान में मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है।

मदर्स डे के मौके पर सभी बच्चे अपनी मां के लिए कुछ खास करने की सोचते है। अपनी मां को सरप्राइज देने के लिए हम सभी अपने तरीके से कुछ न कुछ प्लान करतें हैं र्और उनकी पसंद की चीजें उन्हें गिफ्ट्स में देते हैं। पर माँ को ऐसा क्या गिफ्ट दिया जाये जो माँ को बेहद पसंद आये ऐसे ही कुछ सवाल अगर आपके मन में है और आप चाहते है की आपको Best Mother’s Day Gift Ideas मिल जाये यदि आप अपनी माँ को मदर डे के अवसर पर ख़ास सरप्राइज देने का सोच रहें हैं हैं तो हम इस आर्टिकल में आप के साथ कुछ सरप्राइज गिफ्ट्स के यूनिक आइडियाज फॉर मदर डे शेयर करेंगे जो आपके लिए मदददगार होंगे। कहते हैं माँ कभी हार नहीं मानती वह परेशानियों में भी रहकर अपने बच्चो की दुनिया को सुन्दर बनाती हैं तो उनके बेटा और बेटी होने के नाते हमारा यह कर्तव्य बनता हैं की हम उनके इस ख़ास दिन को और भी ज्यादा खूबसूरत बनायें उन्हें हम इस ख़ास दिन पर अलग तरह का अनुभव करवा सकें। बहन और भाभी भी माँ की महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। मदर डे पर आप अपनी भाभी और बहन के लिए भी गिफ्ट के आइडियाज को सेलेक्ट कर सकतें हैं। मदर्स डे पर मां को क्या गिफ्ट दे ये हमारे मन में ख्याल रहता है तो इसलिए आईये जानते है कुछ आइडियाज |

 

Gift Ideas for Mom on Mothers Day in Hiindi

 

मदर डे गिफ्ट आइडियाज फॉर होम :-

 

  • हैंडमेड कार्ड  –  खुद से बनाकर अगर आप अपनी मां को कार्ड देगें तो शायद उन्हें ज्यादा अच्छा लगे क्योंकि उसमें अपनापन होता है। उस कार्ड में आप अपनी मां को कुछ अच्छा मैसेज लिखकर भी दे सकते हैं। या फिर कुछ ऐसा भी लिख सकते हैं जो आप बोलना चाहते हैं लेकिन बोल नहीं पाते हैं।

 

  • केक बनाएं  – मदर डे को यादगार बनाने के लिए आप अपनी माँ को हैंडमेड केक बनाकर उनके दिन को और भी स्पेशल बनाा सकतें हैं अपने हाथ से बनाये गए केक की बात अलग ही होगी इसके द्वारा आप अपनी माँ के प्रति अपने प्यार की भावना को जाहिर कर सकतें हैं।

 

  • माँ की पसंद का खाना – अगर आप घर पर हैं तो मदर्स डे के मौके पर अपनी मां के खाने की पसंद की सारी चीजें बनाएं। उन्हें बिल्कुल आराम देने की कोशिश करें। हमेशा वो आपको बनाकर खाना खिलाती हैं, लेकिन इस खास मौके पर आप उन्हें बनाकर खिलाएं। उन्हें स्पेशल फील कराना आपके ऊपर निर्भर करता है।

 

  • माँ की पसंदीदा मूवी – मदर डे के दिन को ख़ास बनाने के लिए घर पर अपनी माँ के लिए उनकी पसंद की मूवी लगाएं और उनके साथ एंजॉय कर सकतें हैं और उनके दिन को यादगार बना सकतें हैं उनकी ख़ुशी दोगुनी हो जाएगी।

 

  • फोटो कोलाज़ – फोटो कोलाज़ भी आपके लिए अपनी माँ को गिफ्ट करने का एक ऑप्शन हो सकता हैं फोटो कोलाज़ के लिए आप अपनी माँ के बचपन से लेकर शादी, रिसेप्शन और परिवार के साथ बिताये गए पलों की ख़ास तस्वीरें के साथ कोलाज़ बना सकतें हैं और अपनी माँ को गिफ्ट कर सकतें हैं उन्हें ये उपहार देकर उनके चेहरे पर मुस्कान ला सकतें हैं।

 

 


Must Check – शादी की सालगिरह (Marriage Anniversary) पर अपने पार्टनर को कैसे surprise करे ?


 

 

बजट फ्रैंडली गिफ्ट आइडियाज फॉर मदर डे

 

  • फ्लावर बुके – यदि आप की माँ को फूलों से प्यार हैं तो आप उनको मदर डे पर फ्लावर बुके गिफ्ट कर सकतें हैं और मदर सेलिब्रेट कर सकतें हैं यह देखकर उनकी ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहेगा यह आपके लिए एक पॉकेट फ्रेंडली गिफ्ट आईडिया हो सकता हैं।

 

  • हैंड बैग- आप अपने बजट के अनुसार अपनी मदर को मदर डे पर हैंड बैग गिफ्ट कर सकतें हैं मार्किट में सभी तरह के बैग्स अवेलेबल हैं शोल्डर बैग,क्लच और हैंड पर्स आप अपनी माँ की पसंद के हिसाब से बैग का चुनाव कर सकतें हैं।

 

  • साड़ी – माँ के लिए मदर डे पर साड़ी एक बेहतरीन उपहार हो सकता हैं सभी महिलाओं को साड़ी बहुत भाती हैं आप भी अपनी मदर को इस खास अवसर पर साडी का उपहार दे सकतें हैं उन्हें यह सुन्दर सा गिफ्ट जरूर पसंद आएगा और यह गिफ्ट उनकी ख़ुशी में चार चाँद लगा सकता हैं।

 

  • ज्वेलरी – ज्वेलरी का शौक हर महिला को होता हैं आप भी अपनी माँ को मदर डे पर ज्वेलरी गिफ्ट कर सकतें हैं आप उन्हें अपने बजट के अनुसार ज्वेलरी को सेलेक्ट कर सकतें हैं गोल्ड, सिल्वर और अर्टिफिशियल!यह उपहार देकर आप अपनी माँ को ख़ुशी का अनुभव करवा सकतें हैं।

 

  • प्लांट गिफ्ट करें – यदि आप की माँ को पेड़ पौधों का शौक हैं तो आप उन्हें खूबसूरत प्लांट्स का उपहार मदर डे पर दे सकतें हैं और उनके चेहरे पर ख़ुशी ला सकतें है यह उपहार पाकर उनकी ख़ुशी दुगनी हो जाएगी।

 

  • माँ की फेवरेट बुक – यदि आपकी माँ को पढ़ने का शौक हैं तो माँ के लिए मदर डे पर आप उन्हें उनकी पसंदीदा लेखक की बुक गिफ्ट कर सकतें हैं उन्हें यह गिफ्ट जरूर पसंद आएगा आप उन्हें यह गिफ्ट देकर मदर डे को ख़ास बना सकतें हैं।

 

  • सरप्राइज डिनर – यदि आप की मदर को घूमने का और बाहर रेस्टोरेंट में खाने का शौक हैं तो आप उन्हें बाहर किसी रेस्टोरेंट में ले जा सकतें हैं और उन्हें सरप्राइज डिनर का गिफ्ट दे सकतें हैं यह उनके लिए बहुत अच्छा गिफ्ट रहेगा।

 

  • कुकिंग अप्लायंस – आप अपनी मदर को मदर डे पर उनकी कुकिंग में काम आने वाले प्रोडक्ट्स गिफ्ट में दे सकतें हैं जैसे कॉफ़ी मेकर, हैंड ब्लेंडर और टोस्टर आदि यह उनकी कुकिंग में मदद करेगा और उन्हें जरूर पसंद आएगा।

 


 

You Should Check –

 


 

हेल्थ और फिटनेस गिफ्ट आइडियाज फॉर मदर डे

 

  • मसाजर – यदि आप अपनी माँ को हेल्थ का बेनिफिट देना चाहते हैं तो आप के लिए मसाजर एक बहुत अच्छा गिफ्ट साबित हो सकता हैं आप अपनी माँ को बॉडी मसाजर, फेसिअल मसाजर का गिफ्ट उनकी जरूरत के हिसाब से दे सकतें हैं उन्हें मदर डे पर यह गिफ्ट अलग अनुभव देगा और उनके हेल्थ के लिए बेनिफिशियल रहेगा।

 

  • स्किन केयर ब्यूटी प्रोडक्ट्स – आप अपनी माँ को हेल्थ और स्किन का बेनिफिट देने के लिए मदर डे पर स्किन लिए प्रोडक्ट्स का किट गिफ्ट कर सकतें हैं यह गिफ्ट देकर आप उन्हें यह बता सकतें हैं की आप उनका कितना ख्याल रखतें हैं।

 

  • स्मार्टवॉच – अपनी माँ की हेल्थ के लिए स्मार्टवॉच एक बेस्ट गिफ्ट हो सकता हैं आप उन्हें मदर डे पर गिफ्ट कर सकतें हैं यह उनके हेल्थ के बेनिफिशियल रहेगी और यह उन्हें जरूर पसंद आएगी।

 

अगर माँ न होती तो हम न होते और हमें अपनी माँ को हर वो खुशी देने की कोशिश जरूर करनी चाहिए जिससे की हमारी माँ के चेहरे की मुस्कान बनी रहे हम अपनी माँ को उन्हें ख़ास उपहार के जरिये उन्हें खुशी जरूर दे सकते है और उन्हें ख़ास अनुभव करवा सकतें हैं।

 


See – वैलेंटाइन्स डे पर पार्टनर को कैसे सरप्राइज करे?

Share This

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.