0

कोरोना की वजह से कौन से सेक्टर कमाई करेंगे?

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को मंदी की तरफ धकेल दिया है। ऐसे कई क्षेत्र हैं जो मंदी झेल रहे हैं। इस वायरस ने हजारो की तादात में लोगो का शिकार किया है। इससे बचने के लिए सरकार ने एक बार फिर लॉकडाउन करने का निर्णय लिया हैं है। लॉकडाउन में सभी काम धंधे बंद है लेकिन कुछ ऐसे है जो इस वक्त भी फल फूल रहे हैं और लॉकडाउन खुलने के बाद भी अच्छा बिज़नस करेंगे। आज हम Growing sectors due to corona-virus (covid19) Or top profitable business in India due to corona के बारे में जानेंगे –

Growing Sectors due to CoronaVirus (Covid-19) | Lockdown/Curfew

Growing Sectors Due to Corona-Rising Business

 

इन्टरनेट डाटा सेक्टर (Internet Data Sector)

लॉकडाउन के चलते सभी ऑफिस और दुकाने बंद हैं ऐसे में सभी को घरो पर रहने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे में घर पर रहकर लोग पहले के मुकाबले ज्यादा इन्टरनेट उपयोग कर रहे हैं। कई लोग अपना काम घर से कर रहे हैं और इसमें इन्टरनेट का काफी डाटा इस्तेमाल हो रहा है। इस उपाय से घर पर रहकर भी उनका काम चल रहा है। कुछ टीचर्स ऑनलाइन अपने बच्चो को पढ़ा रहे हैं और इसके लिए वो इन्टरनेट डाटा का भरपूर इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके इस्तेमाल की एक बहुत बढ़ी वजह है सस्ते रिचार्ज ऑफर्स जिसमे अनलिमिटेड कॉल्स और अच्छा ख़ासा डाटा प्रतिदिन मिलता है। कोरोना वायरस का इस सेक्टर पर कोई असर नही हुआ और पहले के मुकाबले ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है।

 

 


Check This – कोरोना के बढ़ते प्रभाव के बाद टूरिज्म का भविष्य क्या है?


 

 

हेल्थ सेक्टर अर्थात स्वास्थ्य क्षेत्र (Health Sector)

कोरोना वायरस से बचाने में हमारे हीरो डॉक्टर्स, नर्स और स्वास्थ्य विभाग के सभी कर्मचारी दिन रात लगे हुए हैं। कोरोना से मेडिकल से जुडी चीजे बनाने वाली कंपनियां जैसे वेंटीलेटर, मास्क, सैनिटाईजर, दवाइयां आदि खूब अच्छा बिज़नस कर रहे है। भारत में इस वक्त कम से कम 10000 करोड़ रूपये का इस्तेमाल इस सेक्टर से जुडी कंपनियों को आगे बढाने के लिए खर्च किए जा रहा है। सबसे ज्यादा सैनीटाईजर बनाने वाली कंपनियां कमा रही है। 10 से 30 रूपये वाले सैनीटाईजर आज 100 से 500 तक के बिक रहे हैं। आने वाले समय में भी सैनीटाईजर की मांग बहुत बढने वाली है। इस बीमारी से लोगो को बचाए रखने में लाभदायक और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने वाली दवाइयां बनाने वाले फार्मासुटिकल्स और आयुर्वेदिक कंपनियां भी फलफूल रही हैं। इसके अलावा टेस्टिंग किट्स और पीपीटी किट्स बनाने वाली कंपनी भी बहुत कमा रही है। आने वाले समय भी उनसे इसके निर्माण की मात्रा को बढाने के लिए कहा गया है। मास्क बनाने वाले भी पहले के मुकाबले कई गुना अधिक बना रहे हैं ताकि बाज़ार में उठ रही मांग को पूरा किया जा सके।

 

डिलीवरी कार्गो सेक्टर (Delivery Cargo Sector)

लॉकडाउन के चलते पूरे देश में होम डिलीवरी सुविधा शुरू की गई है जिसके चलते डिलीवरी कार्गो सेक्टर पर काम का प्रेशर बहुत बढ़ गया है। पहले के मुकाबले उनको कई गुना ज्यादा डिलीवरी करनी पड़ रही हैं ताकि वो फ़ूड डिमांड और दूसरी जरुरी सामान की डिमांड को पूरा कर सके। ट्रक ड्राइवर्स पहले से ज्यादा घंटे काम कर रहे हैं और डिलीवरी एजेंट्स भी बहुत बिजी हो गए हैं। उन पर पूरे देश में दवाइयां, मास्क, सैनीटाईजर, टॉयलेट पेपर, सफाई के लिए जरुरी चीजे और खाने से सम्बंधित चीजे पहुंचाने की ज़िम्मेदारी होती है। इसके चलते उनका काम बढ़ गया है और कमाई भी। इस सेक्टर के नियमो के अनुसार वो डिलीवरी गेट पर छोड़ देते हैं ताकि उनके कर्मचारी संक्रमण के शिकार न हो जाए।

 

रिटेल मार्केट अर्थात फुटकर बाज़ार (Retail Market)

इस मुश्किल की घडी में रिटेल मार्केट काफी अच्छे से और तेजी से बढ़ रहा है। कई शहरों में वो होम डिलीवरी दे रहे हैं और कई रिटेल सेण्टर में सोशल डिस्टेंस मेन्टेन करते हुए राशन बेचा जा रहा है। पहले के मुकाबले लोग ज्यादा राशन ले रहे है। एक साथ वो दो से तीन महीनो का राशन ले रहे हैं। बड़े रिटेल स्टोर भी सिर्फ राशन से सम्बंधित सामान बेच रहे हैं। इस सेक्टर ने पहले के मुकाबले अधिक बिज़नस किया है और आगे भी इस सेक्टर की कमाई बनी रहेगी।

 

ऑनलाइन गेम और किताब कंपनियां (Online Game and Book Company)

इस लॉकडाउन में घर में बैठे लोगो ऑनलाइन ई -बुक खरीदकर अपना समय बिता रहे हैं। ऐसा देखा गया है कि ऑनलाइन बुक खरीदना पहले से कई गुना बढ़ गया है। इसके साथ ही लोग समय बिताने के लिए ऑनलाइन गेम खरीद रहे हैं और खेल खेलकर लॉकडाउन में अपने खाली समय को बिता रहे हैं।

 

ऑनलाइन शौपिंग सेक्टर (E-commerce Sector)

लॉकडाउन खुलने के बाद ऑनलाइन शौपिंग भी बढ़ जाएगी क्योकि इसमें लोगो को मनचाहा सामान घर पर आसानी से मिल जाएगा और घर से बाहर जाकर सोशल डिस्टेंस बनाए रखने की परेशानी भी नही उठाने होगी। इस तरीके से वो खुद को कोरोना वायरस से भी बचाए रख सकते है।

 

ये सभी सेक्टर अभी लॉकडाउन के दौरान और लॉकडाउन के बाद भी कमाते रहेंगे।

 


 

Visit –

 

Share This

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.